Parasite In Brain : क्या आपके दिमाग में कीड़ा तो नहीं !

Live Parasite worm in Brain

हो सकता है कि आपको यह सवाल सुनने में अजीब लगे लेकिन ऐसा एक मामला चिकित्सकों के सामने हाल ही में आया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली एक महिला के दिमाग में से जिंदा कीड़ा Live Parasite worm in Brain निकाला गया है। बताया गया है कि मानव मस्तिष्क में कीड़ा निकलने का इस प्रकार का यह पहला मामला है। इस मामले को लेकर समूचा चिकित्सा जगत हैरानी में है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण.पूर्वी न्यू साउथ वेल्स निवासी एक 64 वर्षीय महिला को जनवरी 2021 में अस्पताल में भर्ती कराया गया था जो कि तीन सप्ताह तक पेट दर्द, दस्त, सूखी खांसी, बुखार आदि से पीड़ित थी। महिला को डिप्रेशन और याददाश्त में गिरावट के कारण उसे कैनबरा अस्पताल रैफर किया गया। जब डाॅक्टर्स ने महिला के मस्तिष्क का एमआरआई स्कैन किया तो उनके पसीने छूट गये।

अस्पताल में मच गया हड़कंप

बताया जाता है कि कैनबरा अस्पताल के संक्रामक रोग चिकित्सक डॉ संजय सेनानायके को उनके एक सहकर्मी ने जो कि स्वयं एक न्यूरोसर्जन था, उन्हें कॉल कर बताया कि एक महिला के दिमाग का स्कैन करने पर उसके मस्तिष्क में एक कीड़ा Live Parasite worm in Brain पाया गया है जो कि जिंदा है।

चमकीले लाल रंग का था कीड़ा

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार न्यूरोसर्जन डॉ हरिप्रिया ने महिला के मस्तिष्क के अंदर मिले जीवित कीड़े Live Parasite worm in Brain के बारे में यह बताया है कि चमकीले लाल रंग का यह कीड़ा करीब 3 इंच लंबा पैरासाइट राउंडवॉर्म था। आमतौर पर यह कीड़ा सांपों में पाया जाता है। इस जीवित कीड़े को सीएसआईआरओ वैज्ञानिक की प्रयोगशाला में भेजा गया जो परजीवियों के बारे में अपना विशाल अनुभव रखती है। प्रयोगशाला में इस बात की पुष्टि हुई कि यह कीड़ा ओफ़िडास्करिस रोबर्टसी है।

ऐसे पहुंचा दिमाग में कीड़ा!

डॉक्टर्स अभी भी इस गुत्थी को सुलझा नहीं पाये हैं कि सांपों में पाया जाने वाला यह कीड़ा Live Parasite worm in Brain इस महिला के मस्तिष्क में कैसे पहुंच गया। कुछ का कहना है कि हरी कच्ची सब्जी जैसे पालक आदि पर इस कीड़े के सूक्ष्म अंडे विद्यमान होंगे जिन्हें इस महिला ने अनजाने में ही खा लिया और यह कीड़ा मस्तिष्क तक जा पहुंचा। कैनबरा अस्पताल के क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी निदेशक और एएनयू मेडिकल स्कूल में एसोसिएट प्रोफेसर करीना कैनेडी के अनुसार महिला फिलहाल स्वस्थ है।